विश्व ख़िताब के किये एक साथ थिरकी बारह हज़ार नर्तकियां, ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में बना रिकार्ड

कुल्लू। अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान आज ऐतिहासिक ढालपुर मैदान के रथग्राउंड में बड़ी नाटी का आयोजन किया गया जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में आई महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में एक साथ नृत्य किया। प्राई

image

image

image

ड आॅफ कुल्लू के नाम से प्रसिद्ध यह नाटी बेटियों के महत्व को समर्पित थी। महिलाओं को लोकनृत्य के लिए चार ब्लाॅक बनाए गए थे। एक से एक पहाड़ी धुनों पर इकट्ठे थिरकर एक नए रिकार्ड की ओर अग्रसर है। गौरतलब है कि गत वर्ष इसी बड़ी नाटी को लिमका बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में जगह मिली है। कार्यक्रम में परिवहन व तकनीकि शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में पुरूषों की बराबरी कर रही है तथा किसी भी क्षेत्र में बेटियों को कम नहीं आंका जा सकता। उन्होंने कहा कि हिमाचल की अपनी समृद्ध सांस्कृतिक पहचान है तथा इस तरह के आयोजनों से संस्कृति के संरक्षण को बढ़ावा मिलता है।
इस अवसर पर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष एवं आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह ने कहा कि यह आयोजन कुल्लू जिला के लिए वास्तव में ही गौरव की बात है जिसने देश सहित पूरे विश्व में एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला पर्यटन के साथ-साथ देवसंस्कृति के लिए भी जाना जाता है तथा इस आयोजन से इस जिले को और एक और पहचान मिली है।
दशहरा उत्सव समिति के उपाध्यक्ष एवं उपायुक्त राकेश कंवर ने प्राईड आॅफ कुल्लू में भाग लेने वाली महिलाओं को आभार व्यक्त किया।

टिप्पणी करे