51 वीं त्रैमासिक बैठक सम्पन्न, वर्ष 2024-2025 के लिए 144 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित

केलंग 27,दिसम्बर 2023..51वीं त्रैमासिक बैठक अग्रीणी बैंक,स्टैट बैंक आफ इडिंया के सौजन्य से संकल्प गौतम सहायक आयुक्त जिला लाहौल स्पिति की बैठक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिला लाहौल स्पिति की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यहां के बैंकांं को भले ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक भले ही अलग हो प्ररन्तु यहां के लोग अपने कार्य के प्रति गम्भीर है। ऐसे सामाजिक परिवेश में सरकार की कल्याणकारी नीतियों को अमलीजामा पहनाने में बैंकों का अहम भूमिका रहती है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से अपने-अपने विभागों की योजनाओं के बारे में भी जनता को अवगत करवाने तथा कार्यन्वयन करवाने पर भी जोर दिया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए सहायक आयुक्त ने बताया कि जिला के विभिन्न बैंकों के माध्यम से वर्ष 2024-25 में जिला लाहौल स्पीति के लिए 144.10 करोड का लक्ष्य निर्धारित रखा गया है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी बैंक अधिकारियों से आग्रह किया है कि हमें इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जोर देना होगा।
सहायक आयुक्त ने आवेदन करने वाले पात्र लोगों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण प्रदान करें ताकि जिले के लोग विभिन्न ऋण योजनाओं से लाभान्वित हो सके साथ ही वर्ष, 2024-25 के लिए वार्षिक ऋण योजना की निर्धारित लक्ष्यों को समय पर प्राप्त कर सकें ।
इस अवसर पर नावाड के डी0डी0एम0 ऋषभ सिंह ठाकुर ने बताया कि जिले में दो आदिवासी परियोजना चल रही है जिसमें त्रिलोकीनाथ शकोली तांदी तथा मडग्रा पंचायतों के नावाड परियोजना के तहत कृषि ऋण के लिए 400 किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस वर्ष मयाड बैली में 200 किसानों के लिए परियोजनाओं को चलाया जाएगा । त्रिलोकनाथ में नावाड के तहत स्वंय सहायता समूह महिलाओं के लिए ग्रामीण मार्ट की सुविधा दी गई है साथ ही साथ लाहौल के 150 महिलाओं को जी.बी. पंथ ओद्योगिक संस्थान के साथ मिलकर सीबकथॉन उत्पाद के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इस अवसर पर सहायक आयाक्त ने संभाव्यतायुक्त ऋण योजना 2024-25 विमोचन किया गया
बैठक के दौरान जिला स्तरीय तकनीकी समिति कांगडा बैंक द्वारा जिला लाहौल स्पीति में राज्य वितमान कृषि ऋण के लिए 2024-25 के किसानों तथा बागवानों तथा पशुपालकों के वित्तमानों का निर्धारण किया गया।
इस अवसर पर जिला आग्रणी बैंक प्रबन्धक नोरबू छेरिंग ने वार्षिक ऋण योजना के बारे विभिन्न बैंकों को निर्धारित की गई लक्ष्यों के बारे विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर जिले के वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे उपनिदेशक पशुपालन विभाग अमिताभ ठाकुर कृषि अधिकारी गगन प्रदीप सहित विभिन्न बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।

टिप्पणी करे