कैरियर काउंसलिंग और गाइडेंस पर कार्यशाला आयोजित

केलंग ।  जिला कार्यक्रम अधिकारी लाहौल स्पीति के द्वारा जिला उपायुक्त के सभागार में Career Counseling and Guidance for the Students पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता उपायुक्त जिला लाहौल स्पीति राहुल कुमार द्वारा की गई। इस अवसर पर विभिन्न भागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहें। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला केलंग तथा केंद्रीय विद्यालय केलंग के छात्र-छात्राओं ने इस कार्यालय में अपने भविष्य के बारे में सही निर्देश एवं करीयर काउन्सलिंग प्राप्त करने पहुंचे थे। इस अवसर पर उपायुक्त के द्वारा बच्चों को सिबिल सेवा की परीक्षा तथा इसकी सही तैयारी करने के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर उपायुक्त ने बच्चों से एक बेहतर नागरिक बनने और मेहनत और लगन से परीक्षाओं की तैयारी करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में की गई कठिन परिक्षम व त्याग से भविष्य में अच्छे मकाम को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वाहन किया कि वह अपने दिनर्चाय में खेलकूद के साथ पढाई के साथ समाचार पत्रों व इंटरनेट का सही दिशा में इस्तेमाल करें ताकि जीवन में सफलता हासिल कर समाज के निमार्ण में अपनी अह्म भूमिका रखें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मंयक चौधरी के द्वारा पुलिस सेवा इसके आयाम तथा इससे सम्बन्धित तैयारियों के बारे में उपस्थित बच्चों को जानकारी दी गई। उन्होंने बच्चों से नशे से दूर रहने व कानून की पालना करने का आहवाहन किया । इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे द्वार बच्चों को भारतीय वन सेवा परीक्षा के बारे में जानकारी दी तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक रहते हुए इस की संरक्षण के लिए उचित कदम उठाने का आहवाहन किया । इस अवसर पर सहायक आयुक्त संकल्प गौतम उपमंडल अधिकारी रजनीश शर्मा के द्वारा बच्चों को हिमाचल प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारियों के बारे में ज्ञान वर्धक जानकारी दी तथा जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कडी मेहनत करने का आहवाहन किया और अपने रूचि के अनुसार केरियर चुनने के लिए अभी से दिशा तह करने का आग्रह किया । इस अवसर पर परियोजना अधिकारी सोनू गोयल विभिन्न परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए हर दिन सभी विषयों के दस प्रश्न अनिवार्य तौर पर सिखने की सलाह दी।
इस अवसर पर डा0 अकशिता ने मेडिकल परीक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर सीमा सडक संगठन के मेजर रवि शंकर ने एनडीए तथा सीडीएस परीक्षा की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर उपायुक्त ने समय समय पर इस तरह के केरियर काउन्सलिंग के बारे में आने वाले समय में कार्यशाला आयाजित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की और से बेटी बचाओं बेटी पढाओं के तहत दसवीं तथा वाहरवीं कक्षा में प्रथम पांच स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को लेपटोप वितरित किये जाऐगें ताकि बेटियों में प्रतियोगिता की भावना को विकसित किया जा सके।

टिप्पणी करे