युवा शक्ति को दिशा दे रहा है नेहरुयुवा केंद्र,देवसदन में साहसिक शिवर संपन, हिमाचल और दिल्ली के 70 युवाओं ने लिया भाग।

देव सदन में संपन्न हुआ नेहरू युवा केंद्र का साहसिक शिविर हिमाचल और दिल्ली के लगभग 70 युवाओं ने लिया भाग कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से नेहरू युवा केंद्र द्वारा हिमाचल व दिल्ली के युवाओं के लिए क्षेत्रीय साहसिक केंद्र कुल्

image

लू में आयोजित सात दिवसीय साहसिक शिविर वीरवार को देव सदन में संपन्न हो गया। समापन समारोह में मुख

image

्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए उपायुक्त हंसराज चैहान ने कहा कि देश की युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा देने में नेहरू युवा केंद्र बहुत ही अहम भूमिका अदा कर रहा है।
    उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण शिविरों में व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ युवा सामाजिक कार्यों, आपसी भाईचारे व राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित होते हैं। बदलते सामाजिक व आर्थिक परिवेश में युवाओं की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में भी युवा योगदान दे सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि साहसिक गतिविधियों के माध्यम से युवाओं में चुनौतियों से निपटने की क्षमता विकसित होती है तथा वे अपने आपको को प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। इससे पहले नेहरू युवा केंद्र हिमाचल व हरियाणा मंडल के निदेशक जेएस कुन्नर ने एनवाईके की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय साहसिक केंद्र कुल्लू में युवाओं से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में वृद्धि करके इसे सक्रिय बनाया जाएगा। इसके अलावा युवाओं में उद्यमशीलता व कौशल विकास के लिए भी एनवाईके कई प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। युवाओं को इनमें बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। 
   इस मौके पर मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला युवा समन्वयक डा. लाल सिंह ने बताया कि शिविर में प्रतिभागियों से ट्रैकिंग, राॅक क्लाइमिंग, रैपलिंग, रिवर क्राॅसिंग व अन्य साहसिक गतिविधियां करवाई गईं। इसके अलावा उन्होंने पर्यटन से संबंधित सर्वे किया और प्रतिदिन सांस्कृतिक व अन्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया।
  समापन समारोह में कई युवाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए तथा अपने अनुभव भी साझा किए। मुख्य अतिथि ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं व सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। दिल्ली के नमन बैस्ट कैंपर रहे, जबकि महिला वर्ग में रूबी ने बाजी मारी। साहसिक गतिविधियों में हिमाचल के लज्जा राम, अनुशासन में प्रवीण कुमार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शबनम, मीतू व सागर यादव, रिकवरी में रजनी, स्वच्छता में रमनदीप सिंह, मैस कार्यों में भावना और फोटोग्राफी में कमलेश तिवारी को ईनाम दिया गया।  

टिप्पणी करे