सरकार ने आम लोगों को दिया समस्याएं रखने का मौका: सरवीण, जनमंच के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं अधिकारी, मंगलौर में आयोजित जनमंच में शहरी विकास मंत्री ने दिए निर्देश

आम जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रमों की तीसरी कड़ी में रविवार को बंजार विधानसभा क्षेत्र के गांव मंगलौर में जनमंच आयोजित किया गया। शहरी विकास, आवास, नगर व ग्राम नियोजन मंत्री सरवीण चैधरी की अध्यक्षता में आयोजित किए गए जनमंच में बंजार क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों मंगलौर, श्रीकोट, कलवारी, पलाहच, देउठा, चनौन, थाटीबीड़, गोपालपुर, चकुरठा और कोटला के बाशिंदों की समस्याओं का समाधान किया गया।

इस अवसर पर सरवीण चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम का उददेश्य आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार पर ही करना है। प्रदेश सरकार ने व्यापक मंथन के बाद ही इस कार्यक्रम का समय महीने का पहला रविवार तय किया है और आम लोगों को अपनी समस्याएं सरकार तक पहुंचाने का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। इससे सरकार को अपनी योजनाओं के कार्यान्वयन तथा विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में भी महत्वपूर्ण फीडबैक मिल रहा है। मुख्यमंत्री स्वयं जनमंच कार्यक्रम की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जनमंच में उठाए जाने वाले सभी मामलों को प्राथमिकता के आधार पर हल करकेे आम लोगों को त्वरित राहत प्रदान करें।

मंगलौर स्कूल भवन और कोटला-गोपालपुर पेयजल योजना के कार्य मंे विलंब का कड़ा नोटिस लेते हुए सरवीण चैधरी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इनकी प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी कार्य में अनावश्यक रूप से विलंब करने वाले ठेकेदारों पर अधिकारी कड़ी कार्रवाई करें तथा विकास कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। कार्यक्रम के दौरान ई-समाधान के माध्यम से प्राप्त 89 जनशिकायतों का निपटारा किया गया। इनके अलावा मौके पर ही लोगों की ओर से उठाए गए 13 अन्य मामलों पर भी चर्चा की गई और इनके त्वरित निपटारे के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

इस मौके पर विधायक सुरेंद्र शौरी ने शहरी विकास, आवास, नगर व ग्राम नियोजन मंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी, जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, एडीएम अक्षय सूद और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

———–

समस्याओं के निपटारे के साथ-साथ मिली कई अन्य सुविधाएं

10 पंचायतों के बाशिंदों को एक ही छत तले प्रदान की गई कई सुविधाएं

बंजार विधानसभा क्षेत्र के गांव मंगलौर में रविवार को आयोजित जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से न केवल क्षेत्र की दस पंचायतों के लोगों की कई समस्याओं का निपटारा किया गया, बल्कि उन्हें मौके पर एक ही छत तले कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की गईं। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयर्वेद विभाग ने मुफ्त मेडिकल चैकअप कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों ने 160 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और 40 लोगों के खून व शुगर की जांच की।

राजस्व विभाग के अधिकारियों ने मौके पर ही जमीन-जायदाद संबंधी मामलों के 32 इंतकाल किए और मौके पर ही 40 सर्टिफिकेट व अन्य आवश्यक दस्तावेज भी जारी किए। खाद्य आपूर्ति विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, वाहन व ड्राईविंग लाइसेंसिंग शाखा और अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी मौके पर लोगों को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किए। इसके अलावा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई।

————-

119 महिलाओं को गैस कनैक्शन, 24 कन्याओं को दस-दस हजार की एफडी

जनमंच के दौरान मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत क्षेत्र की 119 महिलाओं को रसोई गैस कनैक्शन बांटे गए। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत 24 कन्याओं को दस-दस हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज और उपहार प्रदान किए गए। बेटी है अनमोल योजना के तहत भी 4 कन्याओं को सम्मानित किया गया।

टिप्पणी करे